Categories
Education

Aamir Khan Biography in Hindi

Aamir Khan Biography in Hindi – आमिर खान का जीवन परिचय

आमिर खान बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता है, जिन्होंने अपने शानदार अभिनय के अंदाज से लाखों लोगों के दिल में अपनी जगह बनाई है और अपने अभी तक के फिल्मी करियर में कई सुपर-डुपर हिट फिल्में देकर बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

Aamir Khan Biography in Hindi

आमिर एक बेहतरीन एक्टर ही नहीं, बल्कि एक अच्छे डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं।  उनकी एक्टिंग को न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर के लोगों द्वारा सराहा जाता है।

हालांकि, उन्हें सफलता यूं ही नहीं मिल गई, बल्कि उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए कई संघर्षों का सामना करना पड़ा है, तो आइए जानते हैं आमिर खान के प्रेरणामयी जीवन के बारे में कुछ खास बातें-

Aamir Khan History – आमिर खान का जन्म, प्रारंभिक जीवन

आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन ओर उनकी मां का नाम जीनत हुसैन है। आमिर खान के एक भाई भी हैं जिनका नाम फैजल खान है। आमिर खान की बहनों का नाम फरहत खान और निखत खान है। उनके परिवार के कई सदस्‍य फिल्‍म इंडस्‍ट्री से जुड़े रहे हैं। उनके पिता ताहिर हुसैन फिल्‍म निर्माता थे। उनके अंकल नासिर हुसैन निर्माता-‍निर्देशक थे। उनके भांजे इमरान खान भी मौजूदा वक्‍त में हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अभिनेता हैं।

Education

आमिर खान की शुरूआती पढ़ाई जे.बी.पेटिट स्कूल से हुई थी। इसके बाद आठवीं कक्षा तक वे सेंट ऐनी हाईस्कूल में पढ़े और नवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई बाम्बे स्काटिश स्कूल, माहिम से की। उन्होंने बारहवीं कक्षा की पढ़ाई नारसी मूंजी कॉलेज से पूरी की।

शादी-wedding.

आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी जिनसे उनके दो बच्चे हैं। लड़के का नाम जुनैद और लड़की का नाम इरा है। रीना दत्ता से तलाक होने के बाद उनकी शादी किरन राव से हुई। 5 दिसंबर 2011 को इस दंपत्ति ने घोषणा की कि उनके घर आजाद राव खान का जन्म हुआ है।

Aamir Khan Career – आमिर खान का प्रारंभिक जीवन

करियर-Career

मुख्य अभिनेता के तौर पर उन्होंने फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से शुरूआत की जो कि उस समय की बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। इसके बाद आमिर ने कई फिल्में की जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए पैमाने बनाए।

प्रसिद्ध फिल्में-

कयामत से कयामत तक, दिल, दिल है कि मानता नहीं, जो जीता वही सिकंदर, अंदाज अपना अपना, रंगीला, राजा हिंदुस्तानी, गुलाम, सरफरोश, लगान, दिल चाहता है, रंग दे बसंती, फना, तारे जमीं पर, गजनी, 3 इडियट्स, धूम 3, पीके, दंगल, सीक्रेट सुपरस्‍टार आदि हैं।

आने वाली फिल्‍में-

उनके फैंस उनकी आने वाली फिल्‍म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसी चर्चा है कि आमिर ओशो की बायोपिक और सल्‍यूट  में नजर आ सकते हैं।

पुरस्‍कार- Award

आमिर खान को उनके शानदार अभिनय के लिये कई पुरस्‍कार दिये जा चुके हैं उनमें से भारत सरकार द्वारा उन्‍हें 2003 में पद्मश्री, 2010 में पद्म भूषण पुरस्‍कार दिये गये हैं जो प्रमुख हैं इसके अलावा उन्‍हें 2013 में मौलाना आजाद राष्‍ट्रीय उर्दू विश्‍वविद्यालय द्वारा डॉक्‍टरेट की उपाधि भी दी जा चुकी है। आमिर खान की फिल्‍मों को चीन में भी काफी पसंद किया जाता है फिल्‍मों में उनके बेहतरीन अभिनय की वजह से 2017 में चीन की सरकार ने उन्‍हें नेशनल ट्रीजर ऑफ इंडिया के सम्‍मान से सम्‍मानित किया।

जीवन परिचय
वास्तविक नाममोहम्मद आमिर हुसैन खान
उपनाममिस्टर परफेक्शनिस्ट, द चोको बॉय
व्यवसायअभिनेता, फिल्म निर्माता
शारीरिक संरचना
लम्बाईसे० मी०- 168
मी०- 1.68
फीट इन्च- 5’ 6”
वजन/भार (लगभग)70 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग)-छाती: 40 इंच
-कमर: 30 इंच
-Biceps: 13 इंच
आँखों का रंगभूरा
बालों का रंगकाला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि14 मार्च 1965
आयु (2018 के अनुसार)53 वर्ष
जन्मस्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राशिमीन
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूल/विद्यालयजेबी पेटिट स्कूल, मुंबई (प्राथमिक शिक्षा)
सेंट ऐनी हाई स्कूल, बांद्रा, मुंबई (आठवीं कक्षा तक)
बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, माहिम, मुंबई (नौवीं और दसवीं कक्षा)
नारसी मोन्जी कॉलेज (बारहवीं कक्षा)
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयकोई नहीं
शैक्षिक योग्यता12 वीं पास

दोस्तों यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर भी करें।

Read it: biography of shahrukh khan in hindi

Comments are closed.