Categories
Biography

Akshay Kumar Biography – अक्षय कुमार जीवनी

Akshay Kumar Biography – अक्षय कुमार जीवनी

Akshay Kumar Biography

अक्षय कुमार जिनका असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है, एक मशहूर फिल्म अभिनेता होने के साथ साथ वे निर्माता और मार्शल आर्टस में भी पारंगत हैं। प्यार से लोग उन्हें ‘अक्की’ भी कहते हैं। अक्षय कुमार ने 125 से ऊपर फिल्मों में काम किया है। उन्हें कई बार उनकी फिल्मों के लिए फिल्मफेयर अवार्डस में नामांकित किया गया है जिसमें से दो बार उन्होंने यह पुरस्कार जीता हैै। हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में वह लंबे समय से काम कर रहे हैं और अपने अनुशासित स्वभाव और दिनचर्या के लिए भी जाने जाते हैं। ‘खिलाडि़यों के खिलाड़ी’ नाम से मशहूर अक्षय अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टंट स्वयं ही करते हैं। 

जानें अक्षय कुमार की 15 बेस्ट फ़िल्में 

पृष्ठभूमि-Background

अक्षय कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनके पिता हरिओम भाटिया मिलेटरी आफिसर थे। उनकी माता का नाम अरूणा भाटिया है। अक्षय की एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है।

पढ़ाई-studies

उनकी स्कूली पढ़ाई डाॅन बोस्को स्कूल में हुई है और आगे की पढ़ाई मुबंई के गुरू नानक खालसा काॅलेज से हुई है। 

भारत में ताइकक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हासिल करने के बाद अक्षय ने थाईलैंड के बैंकाॅक में मार्शल आर्ट्स की पढ़ाई की। वहां से वापस लौटने के बाद अक्षय ने अपना फोटोशूट कराया जिसके बाद उन्हें फिल्म ‘दीदार’ के लिए साइन किया गया।

शादी-wedding

अक्षय कुमार की शादी राजेश खन्ना और डिंपल कपाडिया की बेटी ट्विंकल खन्ना से हुई है। उनके दो बच्चे भी हैं। लड़का-आरव और लड़की-नितारा

करियर-Career

मुख्य अभिनेता के तौर पर अक्षय के करियर की शुरूआत ‘सौगंध’ फिल्म से हुई। इसके पहले भी मार्शल आर्टस के प्रशिक्षक के रोल में उन्हें ‘आज’ फिल्म में मौका मिला लेकिन उसमें उनकी बिना श्रेय भूमिका थी। शुरूआती दौर में उनकी फिल्मों को खास प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्मों ने उन्हें बाॅलीवुड का ‘खिलाड़ी कुमार’ बना दिया।

अक्षय कुमार से जुडी रोचक बातें 

अक्षय कुमार के बहुचर्चित अफेयर

1- अक्षय की पहली गर्लफ्रेंड पूजा बत्रा 

कहा जाता है कि फिल्मों में आने से पहले अक्षय का अफेयर उस दौर की मशहूर मॉडल पूजा बत्रा के साथ था। यहां तक की दोनों की सगाई भी हो चुकी थी लेकिन फिल्मी दुनिया की चकाचौंध का असर इस रिश्ते पर पड़ा और दोनों अलग हो गए।

ऊप्स! रेखा से भी रहा अफेयर

अपनी हमउम्र हीरोइन्स से रोमांस करने के लिए मशहूर अक्षय कुमार के अफेयर के चर्चे बॉलीवुड की एवरग्रीन हिरोइन रेखा के साथ भी सुनाई दिए। माना जाता है कि फिल्म ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे के काफी करीब आ गए थे।   रेखा उम्र में अक्षय से काफी बड़ी थीं। जिस वजह से यह अफेयर काफी कॉन्ट्रोवर्शियल रहा, हालांकि रेखा और अक्षय दोनों ने ही इस बारे में मीडिया में हमेशा कुछ भी कहने से बचते हुए नजर आएं। 

रवीना के भी दीवाने रह चुके खिलाडी कुमार 

शिल्पा शेट्टी से पहले अक्षय कुमार का अफेयर बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन के साथ था। रवीना टंडन अपने दौर की बेहद ग्लैमरस हिरोइंस की फेहरिश्त में शामिल थी। यह भी कहा जाता है कि जिस समय अक्षय रवीना को डेट कर रहे थे, ठीक उसी समय वह शिल्पा को भी डेट कर रहे थे। शायद इसी वजह से रवीना ने अक्षय से अपने रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर समझा और दोनों की राहे एक-दूसरे से जुदा हो गईं।

90 के दशक में शिल्पा से था अफेयर

ट्विंकल खन्ना से शादी करने से पहले पहले अक्षय का अफेयर शिल्पा शेट्टी के साथ था। 90 के दशक में अक्षय और शिल्पा बॉलीवुड के हॉट कपल्स में से शुमार थे। शिल्पा ने एक इंटरव्यू में खुद यह बात मानी थी कि उन्होंने और अक्षय ने मंगनी कर ली थी, लेकिन अक्षय के दिलफेंक रवैए की वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आ गयी। 

रेखा के बाद प्रियंका चोपड़ा के साथ कॉन्ट्रोवर्शियल इश्क

ऐसा माना जाता था कि अक्की शादी के बाद सुधर गए लेकिन नहीं, उनका सबसे कॉन्ट्रोवर्शियल अफेयर भी शादी के बाद ही हुआ। फिल्म ‘अंदाज’ की शूटिंग के दौरान अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के साथ उनका अफेयर काफी परवान चढ़ा, जिसकी भनक पत्नी ट्विंकल तक भी पहुंच गई। जिसके बाद अक्षय और ट्विंकल के बीच मनमुटाव की खबरें भी आई, लेकिन अपने परिवार के खातिर अक्षय इस रिश्ते से बाहर निकल आए।

पहले प्रेमिका बाद में पत्नी बनी ट्विंकल

17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना के साथ शादी के बंधन में बंधे अक्षय आज एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं। लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है कि अक्षय, ट्विंकल से शादी करने के मूड में नहीं थे, लेकिन ट्विंकल की मां डिपंल कपाड़िया के दबाव के आगे अक्षय कुमार को झुकना पड़ा और आखिरकार दोनों ने शादी कर ली। दोनों के दो बच्चे भी हैं। शादी के बाद अक्षय ने अपनी प्ले ब्वॉय इमेज छोड़ दी और आज दोनों खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं।

इन पुरस्‍कारों से नवाजे जा चुके हैं अक्षय कुमार

अक्षय कुमार पुरस्कार

  • 2009, पद्मश्री
  • 2017, राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार, सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता, फिल्‍में- रुस्‍तम, एयरलिफ्ट 
  • 2002, फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार, बेस्‍ट विलन, फिल्‍म- अजनबी
  • 2006, बेस्‍ट कॉमेडियन, फिल्‍म- गरम मसाला
  • 2004, बॉलीवुड में उपलब्धि और बेहतरीन प्रदर्शन के लिए, राजीव गाँधी अवार्ड से सम्मानित हुए 
  • 2011, सिनेमा में बेहतरीन उपलब्धि के लिए एशियन अवार्ड मिला 
  • 2009, स्क्रीन अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर, फिल्म – सिंह इज़ किंग
  • 2002, आइफा बेस्ट विल्लन अवार्ड, फिल्म- अजनबी 
  • 2005, आइफा बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड, फिल्म – मुझसे शादी करोगी 
  • 2014, बॉक्स ऑफिस 1000 करोड़ हीरो 
जीवन परिचय
वास्तविक नामराजीव हरी ओम भाटिया
उपनामअक्की, राजू, मैक और खिलाड़ी कुमार
व्यवसायअभिनेता और निर्माता
शारीरिक संरचना
लम्बाईसे० मी०- 180
मी०- 1.80
फीट इन्च- 5’ 11”
वजन/भार (लगभग)80 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग)-छाती: 42 इंच
-कमर: 34 इंच
-Biceps: 16 इंच
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि9 सितंबर 1967
आयु (2017 के अनुसार)50 वर्ष
जन्मस्थानअमृतसर, पंजाब, भारत
राशिकन्या
राष्ट्रीयताभारतीय
हस्ताक्षर
गृहनगरवह दिल्ली (चांदनी चौक) में रहते थे, लेकिन वर्तमान में वह मुंबई में रहते हैं
स्कूल/विद्यालयडॉन बोस्को हाई स्कूल, मिरीक, दार्जिलिंग
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयगुरु नानक खालसा कॉलेज (किंग्स सर्किल) मुंबई
शैक्षिक योग्यताज्ञात नहीं

Read it: Ajay Devgan Biography – अजय देवगन जीवनी