Categories
Education

biography of shahrukh khan in hindi

biography of shahrukh khan in hindi

शाहरुख खान को कौन नहीं जानता, वे फिल्मी दुनिया के सबसे चमकते सितारों में से एक है। शाहरुख खान बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ एवं सफल अभिनेता हैं जिन्होंने अपने शानदार अभिनय के अंदाज से करोड़ों लोगों के दिलों में अपनी एक अलग जगह बनाई है।

शाहरूख खान हिन्‍दी फिल्‍मों के अभिनेता होने के साथ साथ निर्माता और टेलीविजन पर्सनालिटी भी हैं। उन्‍हें लोग प्‍यार से ‘बॉलीवुड का बादशाह’, ‘किंग ऑफ बॉलीवुड’, ‘किंग खान’ भी कहते हैं।

biography of shahrukh khan

शाहरूख खान लगभग सभी शैलियों की फिल्‍मों (रोमांस, ड्रामा, कॉमेडी, एक्‍शन) में काम कर चुके हैं। लॉस एंजिलेस टाइम्‍स ने उन्‍हें दुनिया का सबसे बड़ा मूवी स्‍टार बताया है।

उनके प्रशंसकों की संख्‍या भारत के साथ साथ विदेशों में भी बहुत ज़्यादा है। 2014 में एक रिपोर्ट के अनुसार, शाहरूख दुनिया के दूसरे सबसे अमीर एक्‍टर हैं।

उनके खाते में 14 फिल्‍मफेयर अवार्ड्स हैं। लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में उनकी वैक्‍स की मूर्ति भी स्‍थापित है।

Shahrukh Khan History

पृष्‍ठभूमि
शाहरूख खान का जन्‍म दिल्‍ली में 02 Nov 1965 में हुआ था। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्‍मद खान है। उनके पिता पेशावर, पाकिस्‍तान से थे, उनकी मां का नाम लतीफ फातिमा है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम शहनाज लालारूख है और वे भी शाहरूख के साथ मुंबई में ही रहती हैं।

शाहरूख ने एक बार ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया था कि उनके पिता पठानी और मां हैदराबादी हैं।

Shahrukh Khan Education – शाहरुख खान की शिक्षा

पढ़ाई
शाहरूख खान की शुरूआती पढ़ाई सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल, दिल्‍ली से हुई थी। उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज ज्‍वाइन किया लेकिन उनका ज़्यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था, जहां से उन्‍होंने थियेटर निर्देशक बैरी जॉन के सानिध्‍य में अभिनय के गुर सीखे। इसके बाद उन्‍होंने जामिया मीलिया इस्‍लामिया से जनसंचार में स्‍नाकोत्‍तर की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्‍होंने यह छोड़ दिया।

जानिये शाहरुख़ खान की खास आने वाली फिल्मों के बारे में 

Shahrukh Khan Marriage – शाहरुख खान का विवाह

शादी
शाहरूख एक ऐसे अभिनेता रहें हैं जिनके प्रशंसक हर उम्र और हर वर्ग के लोग हैं। खासकर, लड़कियां उनकी काफी दीवानी हैं, लेकिन बावजूद इसके शाहरूख का किसी के साथ अफेयर या प्रेम संबंध नहीं रहा है। वे अपनी पत्‍नी के लिए हमेशा से वफादार रहे हैं और अपने परिवार से बेहद प्‍यार करते हैं।

शाहरूख ने गौरी से शादी की है जो हिन्‍दू-पंजाबी परिवार से आती हैं। उनके 3 बच्‍चे हैं-आर्यन, सुहाना और अबराम। फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें सबसे अच्‍छा पिता भी माना जाता है क्‍योंकि वे अपने बच्‍चों से बेहद प्‍यार करते हैं, और उनके साथ अच्‍छा समय भी व्‍यतीत करते हैं।

Shahrukh Khan Career – शाहरुख खान का फिल्मी करियर

करियर
शाहरूख के करियर की शुरूआत टेलीविजन से हुई थी। दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे सीरियल्‍स से उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई, उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘दीवाना’ से हुई थी जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था। उस समय यह फिल्‍म सुपरहिट हुई और इसी फिल्‍म ने शाहरूख को हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में स्‍थापित किया। इसके बाद शाहरूख ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे लगातार सफलता की सीढि़यों पर चढ़ते गए। धीरे धीरे वे आलोचकों के साथ साथ जनता की पसंद बन गए और लड़कियों के बीच तो काफी प्रसिद्ध हो गए।

Shahrukh Khan Other Business – शाहरुख खान के अन्य काम

Bollywood में अपनी एक अलग पहचान बना चुके शाहरुख खान फिल्म प्रोड्यूसिंग एवं टीवी होस्टिंग में भी अपनी किस्मत आजमा चुके हैं।

शाहरुख खान ने अपने दो प्रोडक्शन हाउस, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट एवं ड्रीम्ज अनलिमिटेड की स्थापना की है।

आपको बता दें कि शाहरुख खान ने मैं हूं ना, चलते-चलते, फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी, रा.वन, पहेली, ओम शांति ओम, ऑलवेज कभी-कभी, पहेली, बिल्लू जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस किया है।

इसके अलावा शाहरूख खान को एक बेहतरीन टेलीविजन प्रेजेंटर एवं शो-परफॉर्मर के लिए भी जाना जाता है।

शाहरूख खान इंडियन प्रीमियर लीग IPL की कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के को- ऑनर भी है।

जीवन परिचय
वास्तविक नामशाहरुख खान
उपनामएसआरके, किंग खान, किंग ऑफ़ रोमांस, बादाशाह
व्यवसायअभिनेता, निर्माता, उद्यमी
शारीरिक संरचना
लम्बाईसे० मी०- 173
मी०- 1.73
फीट इन्च- 5’ 8”
वजन/भार (लगभग)75 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग)-छाती: 42 इंच
-कमर: 34 इंच
-Biceps: 13 इंच
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगकाला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि2 नवंबर 1965
आयु (2017 के अनुसार)52 वर्ष
जन्मस्थाननई दिल्ली, भारत
राशिवृश्चिक
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरनई दिल्ली, भारत
स्कूल/विद्यालयसेंट कोल्बा स्कूल, दिल्ली
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयहंसराज कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
शैक्षिक योग्यताअर्थशास्त्र में स्नातक
मास कम्युनिकेशंस में परास्नातक

दोस्तों यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर भी करें और अपने सवाल कमेंट में पूछे।

Read it: amazon company ke bare me jankari