Categories
Biography

Biography of Sunil Shetty in Hindi – सुनील शेट्टी जीवनी…

Sunil Shetty बॉलीवुड के स्टार रह चुके है। वे अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन प्रिजेंटर और एंटरप्रेंयोर हैं. सुनील शेट्टी ने बॉलीवुड में अपना स्थान तो बनाया ही मगर बाहर की दुनिया में भी नाम कमाया है। एक एंटरप्रेंयोर के रूप में।

सुनील शेट्टी को लोग अन्ना के रूप में भी जानते है और उन्होंने अभी तक 110 से भी ज्यादा फिल्मो में काम किया है| सुनील शेट्टी के चहिते आज भी उनको उनसे मिलने को तरसते है.

Biography of Sunil Shetty

सुनील शेट्टी का जन्म 11 अगस्त 1961 को मुंबई में हुआ था. सुनील शेट्टी को उनके करीबी दोस्त ‘अन्ना’ के नाम से बुलाते है. सुनील की शादी ‘माना शेट्टी’ से हुई है और उनके दो बच्चे ‘अहान’ और ‘अतिया शेट्टी’ हैं. सुनील शेट्टी भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन प्रिजेंटर और एंटरप्रेन्योर हैं जो कि मुख्यतः हिन्दी फिल्मों में काम करते हैं और उन्होंने लगभग 110 से उपर फिल्मों में काम किया है। उन्होंने बाॅलीवुड में अपना स्थान एक्शन हीरो के रूप में बनाया। लोग उन्हें प्यार से अन्ना कहते हैं। बाॅलीवुड के अलावा उन्होंने इंग्लिश फिल्म डोंट स्टाॅप ड्रीमिंग और तमिल फिल्म 12बी में काम किया। उनकी सफल फिल्मों में बलवान, दिलवाले, अंत, मोहरा, गोपी किशन, कृष्णा, रक्षक, बाॅर्डर, भाई, हेराफेरी, धड़कन आदि शामिल है। 2014 में उन्होंनेे न्यूमरोलाॅजी के आधार पर अपने नाम की स्पेलिंग को चेंज किया।

उन्होंने 2001 में धड़कन फिल्म के लिए बेस्ट विलेेन का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता। उन्होंने पाॅपकार्न मोशन पिक्चर्स बैनर तले कई फिल्में भी प्रोड्यूस कीं जिसमें खेल-नो आर्डनरी गेम, रक्त, भागमभाग शामिल हैं। उन्हें 2009 में साउथ एशिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म रेड अलर्टः द वार विद इन के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला। इसके अलावा भी उन्हें कई बार कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

कर्नाटक के मैंगलोर में जन्मे सुनील ने bollywood में शुरुआत 1992 में फिल्म ‘बलवान’ से की। इस फिल्म में Sunil Shetty  ने जबरदस्त एक्शन दृश्यों से दर्शकों को रोमांचित तो कर दिया, लेकिन box office पर फिल्म कमाल नहीं कर सकी। इस एक्शन स्टार को असली पहचान 1994 में रिलीज हुई film मोहरा से मिली। यह फिल्म blockbuster साबित हुई और यहां से उनका करियर चल निकला।

जो Sunil Shetty क्रिकेटर बनना चाहता था, वह कैसे एक्टर बन गया, यह सब उनकी नियति का ही कमाल था। बतौर Sunil Shetty , ‘मुझे एक्टिंग का बिल्कुल शौक नहीं था। मुझ पर तो देश के लिए खेलने और crickter बनने की धुन सवार थी। एक खिलाड़ी का शरीर लचीला होता है। मैंने भी अपनी body को लचीली बनाने के लिए मार्शल आ‌र्ट्स सीखा। लेकिन मार्शल आ‌र्ट्स काम आया एक्शन हीरो बनने में। मुझे साजिद नाडियावाला और राजू मवानी की films में बतौर एक्शन हीरो ही पहला ब्रेक मिला।’

मोहरा की सफलता ने सुनील शेट्टी को bollywood में एक एक्शन हीरो के रूप में स्थापित कर दिया। इसके बाद उन्हें ऐसी ही भूमिकाएं मिलीं। रक्षक, टक्कर और सपूत जैसी films में उन्होंने अपनी एक्शन हीरो की इमेज को भुनाने की कोशिश की।

Sunil Shetty की काबिलियत सिर्फ मार-धाड़ और स्टंट दिखाने तक सीमित नहीं रही। 13 साल पहले रिलीज हुई film herapheri में उन्होंने दर्शकों को हंसा-हंसा कर लोटपोट कर दिया। प्रियदर्शन की यह फिल्म Sunil Shetty के करियर में मील का पत्थर साबित हुई। 6 साल बाद इसका sequel ‘फिर हेराफेरी’ के नाम से आया और इसमें भी सुनील, अक्षय कुमार और परेश रावल की त्रिमूर्ति ने अपना कमाल दिखाया। इस बीच अक्षय कुमार और शिल्पा शेट्टी के साथ आई उनकी फिल्म धड़कन ने Box Office पर कमाल दिखा चुकी थी। भले ही Sunil Shetty का इसमें नेगेटिव किरदार था, फिर भी वह फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने में कामयाब रहे।

प्रसिद्ध फिल्में-Famous Movies

बलवान, वक्त हमारा है, पहचान, दिलवाले, अंत, मोहरा, गोपी किशन, हम हैं बेमिसाल, सुरक्षा, रघुवीर, गद्दार, टक्कर, एक था राजा, विश्वासघात, कृष्णा, शस्त्र, सपूत, रक्षक, बाॅर्डर, पृथ्वी, भाई, आक्रोश, हू तू तू, क्रोध, हेराफेरी, रिफयूजी, जंगल, धड़कन, आॅफिसर, ये तेरा घर ये मेरा घर, आवारा पागल दीवाना, मसीहा, कांटे, कयामतः सिटी अंडर थ्रेट, रूद्राक्ष, मैं हूं ना, आॅनः मेन एट वर्क, हलचल, टैंगो चार्ली, दस, फाइट क्लब-मेंबर्स आॅनली, चुप चुप के, फिर हेराफेरी, अपना सपना मनी मनी, शूटआउट एट लोखंडवाला, कैश, वन टू थ्री, दे दना दन, रेड अलर्टः द वार विद इन, नो प्राॅब्लम, थैंक्यू, लूट, एनेमी, कोयलांचल।

सुनील शेट्टी की फिल्में – Sunil Shetty Biography in Hindi

सुनील शेट्टी ने हॉलीवुड की फिल्म डोंट स्टॉप ड्रीमिंग और तमिल की 12बी में काम किया|

उनकी हिट फिल्मो में गोपी किशन, बलवान, मोहरा, कृष्णा, दिलवाले, अंत, रक्षक, बोर्डर, भाई, हेराफेरी, धडकन, वक्त हमारा है, हम हैं बेमिसाल, सुरक्षा, रघुवीर, गद्दार, टक्कर, एक था रजा, विश्वासघात, शस्त्र, सपूत, पृथ्वी, आक्रोश, हु तू तू, क्रोध, रिफ्यूजी, जंगल, ऑफिसर, ये तेरा घर ये मेरा घर, आवारा पागल दीवाना, मसीहा, कांटे, कयामत, सिटी अंडर थ्रेट, रुद्राक्ष, में हूँ ना, आन मैं एट वर्क, हलचल, टैंगो चार्ली, दस, फाईट क्लब- मेम्बर्स ओनली, चुप चुप के, फिर हेरा फेरी, अपना सपना मणि मणि, शुताआउट एट लोखंडवाला, कैश, वन टू थ्री, दे दना दन, रेड अलर्ट द वार विद इन, नो प्रोंब्ल्म, थैंक यू, लुट, एनिमी, कोयालांचल.

 दिलचस्प बातें – interesting things

1. सुनील शेट्टी को उनके करीबी दोस्त ‘अन्ना’ के नाम से बुलाते हैं लेकिन कोई लड़की उन्हें ‘अन्ना’ बुलाए तो सुनील को अच्छा नहीं लगता.

2. सुनील ने साल 1992 में फिल्म ‘बलवान’ से बॉलीवुड में एंट्री की,  जिसमें उनके साथ मशहूर अदाकारा स्वर्गीय दिव्या भारती थीं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ बड़ा कमाल तो नहीं किया लेकिन उसके बाद सुनील को काम मिलना शुरू हो गया.

3.. सुनील की बड़ी हिट फिल्म 1994 में आई ‘मोहरा’ थी, जिसमें सुनील के साथ अक्षय कुमार और रवीना टंडन भी थीं.

4. बाद में सुनील ने दोहरी भूमिका में ‘गोपी किशन’ फिल्म की थी, वैसे तो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत थी लेकिन सुनील के किरदार ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. जिसके बाद सुनील को दर्शकों का प्यार मिलना शुरू हो गया था.

5. सुनील ने एक के बाद एक देश भक्ति से जुडी फिल्में जैसे ‘बॉर्डर,’ ‘रिफ्यूजी ,’ ‘कयामत- सिटी अंडर थ्रेट,’ और ‘एलओसी-कारगिल ‘ जैसी फिल्में की थी. इन फिल्मों से सुनील काफी फेमस हो गए थे.

6. सुनील शेट्टी को ‘धड़कन’ फिल्म के लिए बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था. उसके बाद 2005 में रिलीज फिल्म ‘मैं हूं ना’ के लिए भी सुनील शेट्टी को बेस्ट विलेन का फिल्मफेयर अवार्ड मिला.

7. सुनील ने टीवी शो ‘बिगेस्ट लूजर जीतेगा’ भी होस्ट किया था.

8. सुनील की शादी ‘माना शेट्टी’ से हुई  है और उनके दो बच्चे ‘अहान’ और ‘अथिया शेट्टी’ हैं.

9. सुनील की बेटी अथिया शेट्टी जल्द ही सलमान खान के प्रोडक्शन में बन चुकी फिल्म ‘हीरो’ में दिखाई देंगी, जिनके अपोजिट सूरज पंचोली एक्टिंग करते हुए नजर आएंगे.

सुनील शेट्टी के बच्चे – childrens of Sunil Setty in Hindi

सुनील शेट्टी के दो बच्चे है और दोनों ही बेहद खुबसूरत हैं बच्चों का नाम आथिया शेट्टी (अभिनेत्री) और अहान शेट्टी है, आथिया शेट्टी ने तो कई फिल्में भी कर ली है जैसे “मैं हूँ हीरो तेरा” और “मुबारकां” आथिया शेट्टी अपने पिता को ही गुरु मानती है और कहती हैं की उनके पिता जी ही उन्हें मोटीवेट करते है.

जन्मस्थान :मुल्की, मैंगलोर, कर्नाटक
पत्नी :माना शेट्टी
बच्चे :आथिया शेट्टी (अभिनेत्री) और अहान शेट्टी
कामकाज :अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन प्रिजेंटर और एंटरप्रेंयोर

उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा| सुनील शेट्टी की जीवनी को अपने मित्रों आदि में शेयर करना न भूलें आपका धन्यवाद|

Read it: ऋषि कपूर जीवनी

Read it: Amjad Khan Biography in Hindi – अमजद खान जीवनी…