Categories
Education

Salman Khan Biography in Hindi

Salman Khan Biography in Hindi – सलमान खान की जीवनी

सलमान खान को बॉलीवुड के सबसे मशहूर अभिनेता के रुप में आज कौन नहीं जानता। वे एक ऐसे अदाकार हैं, जिन्होंने अपने शानदार अभिनय के अंदाज से लाखों लोगों का दिल जीता है। उनके चाहने वाले देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं।

Salman Khan Biography

सलमान एक अच्छे अभिनेता के साथ-साथ एक अच्छे गायक, फिल्म निर्माता भी हैं, जो अपने और शानदार व्यक्तित्व के लिए भी जाने जाते हैं। आइए जानते हैं बॉलीवुड के मशहूर एक्टर सलमान खान के निजी जीवन और उनके फिल्मी करियर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में-

अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान उर्फ सलमान खान हिन्‍दी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता तो हैं हीं, इसके साथ-साथ वे निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। लोग उन्‍हें प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान आदि नामों से पुकारते हैां उन्‍होंने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्‍या लगातार बढ़ती गई। उन्‍होंने इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्‍थापित किया है और वे हिंदी सिनेमा के अग्रणी अभिनेताओं में से एक हैं।

मौजूदा समय में उन‍की फैन फालोइिंग का ये आलम है कि उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ लगी रहती है। उनके फैंस की दीवानगी कुछ ऐसी है कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक बेताब रहते हैं। कई बार तो ऐसा हुआ है कि सलमान को अपने फैंस से काफी दिक्‍कतों का भी सामना करना पड़ा हैा टाइमस सेलेबेक्‍स बॉलीवुड ऐक्‍टर्स इंडेक्‍स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर रहते हैं। 

Salman Khan History – सलमान खान का जन्म, शुरुआती जीवन, परिवार

पृष्‍ठभूमि
 सलमान खान का जन्‍म 27 December 1965 इंदौर, मध्‍य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्‍म लेखक रहे हैं। उनकी मां का नाम सुशीला चरक है। उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्‍ट्रीयन हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। अरबाज की शादी पूर्व में वीजे रहीं और अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा खान से हुई है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।

Salman Khan Education – सलमान खान की शिक्षा

पढ़ाई
सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर से हुई है जहां वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे। इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की।

Salman Khan Career

करियर
सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी। मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी। उनकी फिल्‍म ‘हम आपके हैं कौन’ ने सभी का दिल जीता तो वहीं फिल्‍म ‘तेरे नाम’ में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्‍होंने सभी को भावुक कर दिया। इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया। फिल्‍म ‘वांटेड’ के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट फिल्‍मों की झड़ी लगा दी। 

प्रसिद्ध फिल्‍में
मैंने प्‍यार किया, पत्‍थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्‍हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्‍योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क, बजरंगी भाईजान, टाइगर जिंदा है, रेस 3, जैसी फिल्‍मों से वे इंडस्‍ट्री के सुपरस्‍टार बने।

जीवन परिचय
वास्तविक नामअब्दुल रशीद सलीम सलमान खान
उपनामसल्लु, बॉलीवुड के टाइगर, दबंग
व्यवसायअभिनेता, निर्माता, उद्यमी
शारीरिक संरचना
लम्बाईसे० मी०- 174
मी०- 1.74
फीट इन्च- 5’ 8”
वजन/भार (लगभग)75 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग)-छाती: 45 इंच
-कमर: 35 इंच
-Biceps: 17 इंच
आँखों का रंगभूरा
बालों का रंगकाला
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि27 दिसंबर 1965
आयु (2017 के अनुसार)52 वर्ष
जन्मस्थानइंदौर, मध्य प्रदेश, भारत
राशिवृश्चिक
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरमुंबई (बचपन के समय वह इंदौर और ग्वालियर में रहते थे)
स्कूल/विद्यालयसिंधिया स्कूल, ग्वालियर
सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल, बांद्रा, मुंबई
महाविद्यालय/विश्वविद्यालयसेंट जेवियर्स महाविद्यालय, मुंबई
शैक्षिक योग्यतापढ़ाई बीच में ही छोड़ दी

दोस्तों यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर भी करें और अपने सवाल कमेंट में पूछे।

Read it: Aamir Khan Biography in Hindi